Tuesday, July 5, 2016

मेरे मन के द्वार खुले हुए हैं पूरे के पूरे

स्मृति शेष : अब्बास क्योरोस्तमी


76 वर्ष की उम्र में कैंसर के चलते हमसब को ग़मज़दा छोड़ कर खुदा को प्यारे हो गए अब्बास क्योरोस्तमी (फ़ारसी में उन्हे अब्बोसे क्योरोस्तानी कह कर पुकारा जाता है) ईरान के विश्व प्रसिद्ध फ़िल्मकार ,पेंटर और फ़ोटोग्राफ़र थे जिनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिल्मकारों में की जाती है। जापान के शिखर के फ़िल्मकार अकीरा कुरोसावा ने अब्बास क्योरोस्तमी के बारे में कहा : मैं अब्बास के बारे में अपनी भावनाओं को शब्दों में बयान नहीं कर सकता ...सत्यजित रॉय के इंतकाल की खबर सुनकर मेरा मन गहरे अवसाद से भर गया ,पर अब्बास क्योरोस्तमी की फ़िल्में देखने के बाद मैंने ईश्वर का शुक्रिया अदा किया कि उनकी कमी पूरी करने के लिए बिलकुल उपयुक्त फ़िल्मकार धरती पर भेज दिया। अपने देश की सामाजिक संरचना पर गम्भीर कटाक्ष करने के चलते उन्हें फ़िल्में बनाने के लिए न तो किसी प्रकार की सरकारी सहायता मिलती थी न ही ईरान में उनके प्रदर्शन की अनुमति थी। इस बाबत उनसे अक्सर पत्रकार सवाल करते रहे थे ,एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा : "मैं हुकूमत का शुक्रगुज़ार रहूँगा कि उन्होंने मेरी फ़िल्में रिलीज़ करने पर पाबंदी लगायी है ,उनके हाथ में इतना ही है बस ....अच्छी बात यह है कि उनके हाथ इस से आगे नहीं पहुँचते। जहाँ तक मेरी फ़िल्म के प्रशंसक दर्शकों की बात है वे इसे गैरकानूनी ढंग से हासिल करते हैं और खूब देखते हैं। फल पकने के बाद हवा में उड़ रहा है ,जिसकी मर्ज़ी उसको पकड़े और खाना चाहे तो खाये ... हवा जानती है उसको कहाँ किसके पास तक ले जाना है। " वे यह भी कहते थे कि सरकार ने बीते सालों में मेरी कोई फ़िल्म ईरान में प्रदर्शित नहीं होने दी ... उन्हें उन फ़िल्मों की कोई समझ ही नहीं है। अपनी धरती से जुड़े रहने के आग्रह और उसके कारण रचनात्मक स्तर पर सालों साल से पेश आ रही मुश्किलों के कारण मन में पैदा हुई कड़वाहट को उन्होंने इन शब्दों में व्यक्त किया था :"मुझे इसका इल्म बिलकुल नहीं कि सही क्या है और गलत क्या है ,पर यह क़ुबूल करने में मुझे कोई परेशानी नहीं कि मुझमें किसी प्रकार के राष्ट्रीय गौरव का भाव नदारद है.... मैं ईरानी हूँ तो किसी तरह का फ़ख्र इसको ले के मेरे मन में नहीं है ... मैं बस जैसा हूँ वैसा ही हूँ। अक्सर मैं खुद को किसी दरख़्त की तरह देखता हूँ ,उस दरख़्त का उस धरती के लिए कोई विशेष आग्रह नहीं होता जिसपर वह खड़ा होता है ... उसका काम फल देना है ,पत्तियाँ देना है और खुशबू बिखेरते रहना है।" सृजनात्मक भूख को मिटाने के लिए अब्बास क्योरोस्तमी ने कई बार अलग अलग तरह के काम किये - बाकायदा फ़िल्मकार बनने से पहले उन्होंने पेंटिंग की ,विज्ञापन के लिए फ़ोटो खींचे और लघु फ़िल्में बनायीं ,किताबों के लिए ग्राफ़िक्स और चित्र बनाए ,कवितायेँ लिखीं और संकलित किया।पिछले दशक में लंदन में मोजार्ट का एक ऑपेरा निर्देशित किया और क्यूबा जाकर नवोदित युवा फ़िल्मकारों दस दिन की एक वर्कशॉप आयोजित की। जब अभिव्यक्ति पर हज़ार ताले पड़े हों तो कोई भी हार न मानने वाला कलाकार वही करेगा जो अब्बास क्योरोस्तमी ने पिछले महीनों में किया - अपने देश में फ़िल्में वे बना नहीं सकते सो पिछले दो दशकों में खींचे छायाचित्रों की एक प्रदर्शनी कनाडा में लगा दी जिसका शीर्षक रखा 'डोर्स विदाउट कीज़'...... इस प्रदर्शनी में सभी भारी भरकम किवाड़ हैं जिनपर कभी न खुल सकने वाले मोटे ताले जड़े हुए हैं। इस प्रदर्शनी के विषय और उद्देश्य के बारे में अब्बास क्योरोस्तमी का कहना था :"देखने में मेरा काम किसी डिफेंस मेकैनिज्म जैसा लग सकता है पर यह तमाम बंदिशों और यंत्रणाओं के प्रति एक प्रतिरोध कर्म भी है। इन किवाड़ों की ओर मुझे जो बातें सबसे ज्यादा खींचती हैं वे हैं जीवन .. उम्र का पकना ... और पकी उम्र की खूबसूरती ..... इन किवाड़ों के पीछे क्या घटित हो रहा है ?इनसे बाहर कौन खड़ा है कि किवाड़ खुले और वह अंदर दाख़िल हो ?कौन है जो उन बंद किवाड़ों पर निगाहें मारता हुआ पास से चुपचाप गुज़र रहा है ?नयी तरह के किवाड़ों में अंदर झाँकने के लिए सूराख़ बने होते हैं पर इन पुराने किवाड़ों में वो कहाँ ... दरअसल ये उस ढब के जीवन की याद दिलाते हैं जो अब कहीं नहीं हैं। " फ़ोटो के साथ उन्होंने दो और माध्यमों का बड़ा भावपूर्ण सृजनात्मक इस्तेमाल किया है ... किवाड़ों के खुलने बंद होते समय उत्पन्न ध्वनियों का ,उनकी चरमराहट का , पार रहने वाले लोगों के दैनन्दिन जीवन की ध्वनियों का - मनुष्य ध्वनियों के साथ पंछी के कलरव का। और साथ साथ अपनी बेहद छोटी पर भावपूर्ण कविताओं का भी।

 प्रस्तुति : यादवेन्द्र

प्रदर्शनी में लगी हुई उनकी कविताओं के कुछ नमूने  :


घंटी खराब है 
मेहरबानी कर के 
किवाड़ पर दस्तक दीजिये ...... 
**********
मैं आया 
आप मिले नहीं 
सो मैं उलटे पाँव लौट गया ....  
************
हवा ने 
खोल दिया जर्जर किवाड़ 
फिर बंद कर रही है उसे 
चर्र चर्र 
एक बार नहीं 
बार बार .....  
**********
चाभियाँ दर्जनों हैं 
जो सदियों से यहाँ पड़ी हुई हैं 
मैं उनको कैसे फेंकूं 
कहाँ है ऐसी जगह जहाँ ताले नहीं ....  
************
भारी भरकम ताला 
रखवाली कर रहा है 
बिना छत वाली हवेली के 
सड़े गले किवाड़ की ...  
************
आज मैं दिन में घर रहूँगा 
और किसी के लिए खोलूँगा नहीं 
किवाड़,  पर 
मेरे मन के द्वार 
खुले हुए हैं पूरे के पूरे 
दोस्तों के लिए जो मुझसे 
तीखी बहस में उलझते हैं हमेशा 
और अड़ियल 
परिचितों के लिए भी ....  

Friday, June 24, 2016

चिडि़या की कहानी

हमारे मित्र अरविंद शर्मा की यह पोस्ट, इस अपील के साथ है कि जब भी वृक्ष लगाने का विचार अपने मन में लाएं, अपनी भविष्य की योजनाओं पर पहले अच्छे से चिंतन-मनन कर लें। आपका घर सुरक्षित रहे, आपकी सुविधायें बनी रहें पर निरीह पक्षियों का भी ध्यान रखें, जो आपके एक निर्णय पर उजड़ जाने को मजबूर हो जाते हैं। सुनिश्चित योजनाओं का यह मामला सिर्फ मनुष्यो और पक्षियों के संबंध को ही नहीं बल्कि मनुष्य और मनुष्य़ के बीच के संबंध का भी अहम पहलू है। लोगों को उनके जल, जंगल, जमीन से उजाड़ने में भी कई बार योजनाओं की सनक देखी जा सकती है।


 अरविंद शर्मा

पक्षियों के जीवन में एक दुर्घटना अक्सर घट जाया करती है। सुबह दाना चुगने निकलते हैं कि शाम को लौटते हैं तो पाते हैं कि तिनके तिनके जुटा कर बनाया गया घर गायब है। आशियाना उखड़ने की यह कथा बार बार लिखी जाती है। पक्षियों में 'बयां' का नाम की चिडि़या का नाम एक हुनरमंद के पक्षी रूप में लिया जाता है। पीले, सफेद, मटमैले रंगी यह नन्ही सी चिडि़या सुरक्षित औरर मजबूत धागों जैसी तार निकल सके, ऐसे रेशेदार पत्तों एवं तनों वाले वृक्षों के बीच अपने घोंसले बनाती है। इस पक्षी को 'हैंगिंग बर्ड' भी कहा जाता है।

यहां जो लटकते हुए घोंसलों से सजा वृक्ष आप देख रहे हैं, इस पेड़ के पास ऐसे ही दो पेड़ ओर भी थे। बीच वाले पेड़ को सुरक्षित व अनुकूल जानकर, लगातार तीन बरस, मीलों दूर से अपने परिवार सहित आती रही।

 दिसम्ब र माह के एक दिन उनका पूरा परिवार आ पहुंचता है। सुबह चहचहाट से भर जाती है और नजारा रंगीन हो जाता है। कुछ ही दिन की मेहनत मश्‍कत के बाद कितने ही घोंसलों वृक्ष सज जाता है। लटकते हुए घोंसलों की खूबसरती देखते ही बनती है। कभी इधर, कभी उधर उड़ते बैठते अपने घर की सुरक्षा में वे सब अपने समूह को सामूहिक कलरव से सावधान भी कर देते हैं। घोंसला किसी किले से कम सुरक्षित नहीं होता है। घोंसलों में जाने ओर आने के दो अलग अलग दरवाजे होते हैं। अन्यह किसी पक्षी का भी उसमें घुसना नामुमकिन होता है। कुशल कारीगरों को भी मात देने वाली कला कुशलता। मनुष्य भी चाहे तो ऐसा घोंसला नहीं बना सकता।

एक दिन मैं अचानक उदास हो गया। गर्मियों के दिन में घर के मालिक ने बीच वाला वृक्ष कटवा दिया। शेष दो पेड़ों पर चिडि़यों फिर कभी घोंसला नहीं बनाया। मौसम, यानी सर्दियों के आरम्भम में वे आयीं लेकिन फिर सदा के लिए अदृश्यम हो गयीं।

Wednesday, June 22, 2016

कैराना से बाहर बहुत फैला हुआ है किराना घराना

आज से लगभग दस वर्ष पहले कथाकार योगेन्द्रत आहूजा की कहानी 'मर्सिया' पहल में प्रकाशित हुई। गुजरात की नृशंसता के बाद हिंसा का ताडण्व रचती सांप्रदायिकता को कहानी में प्रश्नााकिंत किया गया है। मेरे निगाह में सांप्रदायिकता के प्रतिरोध में रची गई वह हिन्दी की महत्वपूर्ण कहानी है। शास्स्‍त्रीय  संगीत की रवायत का ख्या ल करते हुए पीपे परात और तसलों के संगीत भरा कोरस एक बिम्ब कहानी में उभरता है। योगेन्द्र आहूजा की वह कहानी हर उस वक्तत याद की जाने वाली कहानी है जब जब नृशंस्ताअों की ऐसी घटनायें या उनसे जुड़ी बातें सामने हों। हाल ही में एक वेब पेज (बीबीसी हिंदी डॉट कॉम) पर नजर आया, हमारे दौर के महत्वीपूर्ण कवि मंगलेश डबराल का आलेख भी प्रतिरोध की उसी संगति में किराना घराने को याद कर रहा है। आलेख लेखक की अनुमति के साथ साभार प्रस्तु त है। 
 वि.गौ.
पश्चिमी उत्तर प्रदेश का पिछड़ा हुआ, ऊंघता हुआ सा एक कस्बा कैराना अचानक सुर्ख़ियों में है. केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के एक संसद सदस्य हुकुम सिंह ने मुस्लिम बहुसंख्या वाले इस इलाके से हिंदुओं के पलायन की सूची जारी करते हुए उसे 'एक और कश्मीर' करार दिया. इसके बाद एक सियासी घमासान शुरू हो गया. अंततः यह पाया गया कि यह हरकत आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र वोटों के ध्रुवीकरण के लिए की गई थी. लेकिन इन सुर्ख़ियों के बीच शायद एकाध जगहों को छोड़कर कहीं इस तथ्य का उल्लेख भी नहीं हुआ कि कैराना शास्त्रीय संगीत की एक बड़ी विरासत का कस्बा है. हमारे सांप्रदायिक और विकृत दिमागों के नेताओं से यह उम्मीद नहीं की जा सकती क्योंकि उनकी राजनीति हमारी बहुलतावादी सांस्कृतिक विरासत के विस्मरण पर ही टिकी हुई है, लेकिन यह एक गहरी उत्तर भारतीय विडंबना है कि सूचना समाचार के माध्यमों की निगाह भी इस तरफ नहीं गई ।
मंगलेश डबराल 
वरिष्ठ कवि एवं पत्रकार

शायद वास्तविक कैराना वह जगह है, जहां उत्तर भारतीय शास्त्रीय संगीत की एक महान और सर्वाधिक रागमय परंपरा का जन्म हुआ था. किराना कहे जाने वाले इस घराने के संस्थापक उस्ताद अब्दुल करीम खां और उनके मामूजाद भाई उस्ताद अब्दुल वहीद खां थे. अब्दुल करीम खां की आवाज़ असाधारण रूप से सुरीली और मिठास-भरी थी और उसमें इतना विस्तार था कि वह तीनों सप्तकों –मंद्र, मध्य और तार-से भी परे चली जाती थी। संगीत में तीन ही सप्तक मान्य हैं. लेकिन अगर कोई चौथा सप्तक होता तो वे आराम से वहाँ भी टहल आते. अब्दुल करीम खां कैराना में ऐसे खानदान में जन्मे थे जहां सारंगी का प्रचलन ज़्यादा था. संगीत की तालीम उन्हें अपने पिता काले खां और दादा गुलाम अली से मिली थी. दरअसल, मुग़ल सल्तनत के दौर में कैराना ही नहीं, उत्तर प्रदेश के कई दूसरे गाँव भी बीन, सितार, सारंगी और तबला बजाने वालों के गढ़ थे. मुग़ल सल्तनत की हार और ईस्ट इंडिया कंपनी की फतह के बाद शाही संरक्षण ख़त्म होने पर ये खानदान भी उजड़ गए, उनके कई लोग दूर-दराज़ के दरबारों में आश्रय लेने चले गए. अब्दुल करीम खां महाराजा बडौदा के यहाँ पहुंचने वालों में थे. कहते हैं कि एक बार किसी ने उन्हें तिरस्कार के साथ 'सारंगिये' कहा तो उन्होंने सारंगी बजाना छोड़ दिया और फिर गायन में जो कीर्तिमान स्थापित किए, वे अब तक संगीत-प्रेमियों को चमत्कृत किए हुए हैं. 

अब्दुल करीम खां के गायन की द्रुत बंदिशों की तीन मिनट की कई रिकॉर्डिंग उपलब्ध हैं, जिनमें शुद्ध कल्याण, मुल्तानी, बसंत,गूजरी तोडी, झिंझोटी, भैरवी आदि प्रमुख हैं. कहा जाता है कि उन्होंने खयाल गायन में विलंबित की भी शुरुआत की थी, लेकिन दुर्भाग्य से उसकी कोई रिकॉर्डिंग उपलब्ध नहीं है. उनका गायन और जीवन दोनों विलक्षण थे. बडौदा में उन्होंने अपनी शिष्या ताराबाई माने से प्रेम किया और जब धार्मिक लिहाज़ से इसका विरोध हुआ तो दोनों भाग कर बंबई चले गए, जहां से उनकी असल संगीत यात्रा शुरू हुई जो अंत में मिरज जाकर रुकी. उनके दांपत्य में कई विवाद भी हुए. लेकिन उनकी संतानों में से सुरेशबाबू माने, हीराबाई बड़ोदेकर, सरस्वती राणे आदि ने संगीत में खूब प्रतिष्ठा हासिल की. इनके अलावा जितने प्रतिभाशाली शिष्य उन्होंने बनाए उसे देखकर आश्चर्य होता है सवाई गन्धर्व, केसरबाई केरकर, रोशनआरा बेगम, विश्वनाथ जाधव, अरशद अली, मश्कूर अली खां. पुणे में उन्होंने एक संगीत विद्यालय भी शुरू किया जहां वे परिवार के उदार मुखिया की तरह अपने शिष्यों का ख़याल रखते थे. 

अब्दुल करीम खां पहले उत्तर भारतीय संगीतकार थे जिन्होंने कर्नाटक संगीत से सरगम की तान आदि कई विशेषताएं अपनी कला में समाहित कीं और उसके संगीतकारों के बीच उत्तर भारतीय गायन को प्रतिष्ठा दिलाई. उन्होंने अपनी ठुमरियों को पूरब अंग से अलग कर एक नए शिल्प में ढाला और मराठी नाट्य संगीत भी गाया जिसमें 'चंद्रिका ही जणू' काफी प्रसिद्ध है. भारत-प्रेमी प्रसिद्ध थियोसोफिस्ट एनी बेसेंट उनसे बहुत प्रभावित थीं, लेकिन खां साहब की स्वप्निल और खुमार भरी आँखों के कारण उन्हें लगता था कि खां साहब ज़रूर अफीम का नशा करते होंगे. उन्होंने उनके एक शिष्य से गोपनीय पूछताछ की. शिष्य ने यह बात अब्दुल करीम खां को बताई तो उन्होंने चुटकी लेते हुए यह कहला भेजा, 'मैं नशा तो करता हूँ, लेकिन सिर्फ संगीत का.' भीमसेन जोशी शायद बीसवीं सदी में किराना के सबसे बड़े संगीतकार हुए हैं हालांकि गंगूबाई हंगल भी उनसे कमतर नहीं कही जाएंगी.ये दोनों विभूतियाँ अब्दुल करीम खां के सबसे योग्य शिष्य रामभाऊ कुंदगोलकर यानी सवाई गंधर्व की शिष्य थीं. भीमसेन जोशी मज़ाक में उनसे कहा करते थे कि 'बई, असली किराना घराना तो तुम्हारा है, मेरी तो किराने की दुकान है!अब्दुल करीम खां के गायन में कैसा सम्मोहन था, इसकी एक बानगी भीमसेन जोशी के एक इंटरव्यू में मिलती है. वे 11 साल की उम्र में संगीत सीखने घर से भागे थे और ट्रेनों में बिना टिकट सफ़र करते रहे. इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, "गदग में हमारे घर के पास एक दुकान थी, जहां अब्दुल करीम खां साहब का एक रिकॉर्ड अक्सर बजता था. एक तरफ शुद्ध कल्याण की बंदिश थी- 'मंदर बाजो' और दूसरी तरफ झिंझोटी में ठुमरी थी, 'पिया बिन नहीं आवत चैन.' मैं आते-जाते वहां खड़ा हो जाता और मंत्रमुग्ध उस आवाज़ को सुनता रहता. बस, मैंने तय किया कि ऐसा ही गाना सीखना है, और घर से निकल गया." किराना घराने के दूसरे दिग्गज उस्ताद अब्दुल वहीद खां कैराना में नहीं, बल्कि उसके पास के गाँव लुहारी में पैदा हुए थे. वो संगीत सीखने कोल्हापुर चले गए थे. वे करीम खां के मामूजाद भाई थे और उनकी बहन गफूरन बीबी से करीम खां का पहला विवाह हुआ था, जो टूट गया और इस वजह से दोनों उस्तादों के बीच मतभेद पैदा हुए. वहीद खां अपने गायन की रिकॉर्डिंग नहीं करने देते थे. उनकी सिर्फ तीन रिकॉर्डिंग मिलती हैं और वे भी गुपचुप ढंग से की गई थीं. लेकिन उनसे किराना के गायकों की विलंबित लयकारी का पता चलता है इंदौर घराने के महान गायक उस्ताद अमीर खां इस गायकी को अति-विलंबित तक ले गए. अब्दुल वहीद खां (जो ऊंचा सुनने के कारण बहरे वहीद खां भी कहे जाते थे) की दरबारी कान्हड़ा की एक विलंबित रिकॉर्डिंग है: 'गुमानी जग तज गयो'. 

अमीर खां पर इसका इतना गहरा असर पड़ा कि वे अंत तक यह बंदिश लगभग उसी अंदाज़ में गाते रहे. अमीर खां को इस वजह से भी कई लोग इंदौर नहीं, किराना घराने का मानते हैं. आज कैराना कस्बे में कहीं किराना घराना नहीं है. उसे महज़ एक सियासी मोहरा बना दिया गया है. राहत की बात सिर्फ यह है कि तमाम जांच के बाद भाजपा सांसद की सांप्रदायिक पलायन वाली रिपोर्ट सही नहीं निकली. इतना ही साबित हो पाया कि कैराना में एक माफिया ज़रूर है हालांकि उसके ज़्यादातर लोग जेल में हैं, लेकिन वह कोई सांप्रदायिक नहीं, बल्कि 'सर्वधर्म समभाव' वाला माफिया है जिसका शिकंजा हिन्दू-मुसलमान दोनों पर है लेकिन हमारे लोकतंत्र में अब कौन सी जगह बची है जहां माफिया नहीं है? धमकी, रंगदारी, फिरौती, हत्या का माफिया और वह खनन माफिया, जिसका जाल उत्तराखंड से लेकर मध्य प्रदेश, कर्नाटक और गोवा तक बिछा हुआ है और जिसके काम करने के तरीके बहुत बारीक़ और राजनीतिक स्तर पर सम्मानित हैं. किराना घराना कैराना से बाहर बहुत फैला हुआ है. इस घराने की विलक्षण आवाजों में जीवित है. उसे हम उस्ताद मश्कूर अली खां (जिनका जन्म कैराना में ही हुआ), डॉ. प्रभा अत्रे, पंडित वेंकटेश कुमार, जयतीर्थ मेवुंडी और भीमसेन जोशी के शिष्यों माधव गुडी, आनंद भाटे, श्रीकांत देशपांडे आदि की आवाज़ में पलता-पनपता हुआ सुन सकते हैं. वह उन विभूतियों की आवाजों में भी सुरक्षित है जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन किराना के सुरीले, राग-रंजित और विकल करनेवाले संगीत की विरासत छोड़ गई हैं

Monday, June 20, 2016

जिस मंगलवार का अापने वायदा किया था, वह बीत गया



आप मुझसे किसी मद्द की कोई रिक्‍वेस्‍ट करें और मैं हामी भरकर आपको आश्वंस्त कर दूं। कई बार आपके जानकारी मांगने वाले फोन कॉल्स को इग्‍नोर करूं और फिर किसी एक दिन फोन कानों में संभाल लेने के बाद कहूं कि मैं तो अपका काम पहले ही कर चुका हूं, लेकिन असलियत आप जान रहे हों कि काम नहीं हुआ। आप दुबारा कॉल करें। मैं फिर कई बार के नो रिप्लािई के बाद आपकी सूचना पर आश्चर्य व्यक्त करूं कि अरे क्या नहीं हुआ वो काम आपका, और फिर से आश्‍वस्‍त करूं कि अच्छा‍ मैं देख कर बताता हूं, लेकिन कभी अपने से न बताऊं। बल्कि किसी भी तरह का जवाब देने से बचते हुए या तो फोन ही न उठाऊं, या कहूं कि अभी बिजी हूं, बाद में बात करता हूं और वह बाद कभी न आये तो भी आपको यह छूट नहीं मिल जाती कि आप मेरे व्‍यवहार की तुलना बिल्डहर, भूमाफिया, दलालों से करें।

ऊपर जो कुछ व्यक्त हुआ है वह आज के मध्य वर्गीय जमात की आम तस्वीक जैसा है। लेकिन देहरादून के किंवदंत हो चुके तीन पात्रों के बारे में जब बात की जाए तो पाएंगे कि उनमें से किसी ने भी मध्यवर्गीय जीवन का वरण नहीं किया। लेकिन अराजक तरह से अविश्वसनीय बने रहने की प्रवृत्ति के शिकार रहे। अवधेश, हरजीत एवं अरविन्दे शर्मा। दिलचस्प‍ है कि कविताएं लिखना और स्केेच बनाना तीनों के शौक रहे। संभवत: प्रेरणास्रोत अवधेश ही रहे हों। अवधेश चित्रकार थे। हरजीत लकड़ी पर दस्तकारी में माहिर और अरविन्दव शर्मा फोटोग्राफर।

अवधेश एवं हरजीत असमय ही इस बेरहम दुनिया को छोड़कर चले गये। अरविन्‍द अब देहरादून में नहीं है और अब भी अपने तरह से कला साहित्य की दुनिया का हिस्सा है। अरविन्द तीनों में ही सबसे कम महत्वाकांक्षी व्‍यक्ति रहा। शायद इसीलिए ज्‍यादा अराजक भी। इस कदर अराजक कि न तो अपनी कविताओं को ठीक से संभाला और न ही उन तस्वीरों को जिनमें कुछ लोग ही नहीं बल्कि देहरादून इतिहास बोलता था। आज के दौर में वे तस्‍वीरें साक्ष्य हो सकती थी। लेकिन लापरवाह अरविन्‍द के पास उनका होना आश्‍चर्य की बात ही होगी।

तमाम अराजकता के बावजूद अवधेश में अपने काम के प्रति एक खास किस्‍म का लगाव था। कथाकार सुरेश उनियाल की मद्द से अवधेश को दिल्ली में एक ठौर मिली हुई थी। सुरेश उनियाल 'सारिका' में थे। अवधेश सारिका के लिए स्‍केच बना रहा था और पुस्तकों के कवर डिजाइन भी करता था। अरविन्द का कहना रहा कि अवधेश अरविन्द को एक कवि के रूप में महत्व देने को तैयार नहीं था। अवधेश को याद करते हुए अरविन्द् अवधेश की अराजकता का बयान करता है-

एक बार अवधेश ने बड़े तपाक से कहा, अरविन्द इस बार तुम्हारे लिए एक अनुबंध लाया हूं। तुम ओर मैं सोमवार को दिल्ली जा रहे हैं। पैसों की चिन्ता मत कर। मैं इंतजाम कर चुका हूं। तुम्हें केवल कैमरा लेकर मेरे साथ चलना है। अगले दिन मेरे उठने से पहले ही गुरू अपना छोटा सा थैला कंधें पर लटकाएं मेरे घर पहुंच गये- जैसे कि देवलोक से कोई देवता किसी भक्त का कल्याकण करने के लिए प्रकट हुआ हो।
जमनापार लक्मीनगर में अवधेश ने एक किराये के कमरे में डेरा बनाया हुआ था। पहली बार मुझे अवधेश के महान गुण से मेरा साक्षात्कार हुआ। मैंने जाना कि वह एक अच्छा मेहमान नवाज भी है। तरल-गरल सब सरलता से उपलब्ध कराया गया। दूसरे दिन सुबह हम एक कार्यालय के लिए रवाना हुए। बड़े सम्मान के साथ मुझे और अवधेश को वहां जलपान कराया गया। हम काफी देर तक यूंही बैठे रहे। अवधेश की बेचैनी बढ़ने लगी। कार्यालय बाबू ने काम की कोई बात ही नहीं छेड़ी।
अन्तत: अवधेश को ही कहना पड़ा, आज मंगलवार है और मैं वायदे के साथ देहरादून से अपने छायाकार मित्र को ले आया हूं।
दूसरी तरफ से उत्तर आया- हां, आज मंगलवार है लेकिन जिस मंगलवार का अापने वायदा किया था, वह बीत गया पिछले हफ्ते। अब तो धर्मवीर जैन को उस काम के लिए रख लिया गया है।

अवधेश को इस अंदाज में याद करने वाला अरविन्द आजकल कोलाज कला को साधने की कोशिश में है। कोलाज बनाने में अवधेश तीनों में ही सबसे कुशल था। पुरानी पत्रिकाओं के रंगीन ग्लेजी कागजों को काट काटकर उन्हें रचनात्मक रूप देता था। अरविन्द में इधर ठहराव आया है। उसके कोलाज किसी भी पेंटिंग से कम असरकारी नहीं। बहुधा पेंटिग ओर फोटोग्राफी का भ्रम देते हैं। प्रस्तुत हैं अरविन्द के कुछ नये कोलाज। 

Monday, June 6, 2016

सोचने वाला बॉक्सर

आज सुबह सुबह यादवेन्‍द्र जी का संदेश मिला, 'ब्‍लाग के लिए सामग्री भेजी है।' मेल देखा तो बहुत मन से लिखे गये और मुहम्मद अली के जरूरी उदगार दिखे। यादवेन्‍द्र जी का आभार।

 वि.गो.
 


मुहम्मद अली बॉक्सिंग से रिटायर होने के बाद हेनरी किसिंजर की तरह किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाने की बात अक्सर किया करते थे। उन्होंने जीवन पर्यन्त निर्भीकतापूर्वक अपने सुस्पष्ट एवं प्रखर विचारों को बेवाकी के साथ कह देने का धर्म निभाया। उनके कुछ वक्तव्य गहरी समझ का पर्याय हैं ,इनमें से एक वक्तव्य यहाँ उद्धृत है ।

प्रस्तुति : यादवेन्द्र
"जो लोग मुझसे यह जानने की इच्छा रखते हैं कि कल दुनिया में उपस्थित न रहने पर मैं किस तरह याद किया जाना चाहूँगा ,उनके लिए कहना चाहूँगा :

मुहम्मद अली

उसने कुछ प्याले प्यार के पिये 
एक बड़ा चम्मच सब्र का लिया 
छोटे चम्मच में दरियादिली 
और कटोरी भर नेकी 
हँसी ठट्ठा गिलास भर कर लिया 
और उसमें डाला  चुटकी भर लगाव और अपनापन  
उसके बाद ख़ुशी के रस में घोल दी अपनी स्वीकृति 
उसके पास बहुत बड़ी थी भरोसे की गठरी , उसमें वह भी मिलाया 
सबको अच्छी तरह से घुमा घुमा कर फेंट दिया .... 
पूरे जीवन को रोटी जैसा फैला कर
उसपर उड़ेला फैला दिया तैयार किया हुआ लेप 
और हर उस को थमाता रहा हाथ में एक एक टुकड़ा 
जिन जिन से सफ़र में  मुलाकात हुई 
और लगे वे साझेपन के सुयोग्य अधिकारी।